भारत यूबीएफ पर वास्तव में क्या चल रहा है

मसीह आकृति

द्वारा: इसहाक एल। हम्म *
विश्वविद्यालय बाइबिल फैलोशिप (यूबीएफ) दक्षिण कोरिया से दस साल पहले दिल्ली आया था और संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 से अधिक अध्याय हैं। यह स्वयं को एक ईसाई बाइबिल अध्ययन समूह कहता है, जो छात्रों के बीच मुख्य रूप से परिसर के सुसमाचार के स्वाद के लिए समर्पित होता है। कैलिफोर्निया के डॉ। रोनाल्ड एनरॉथ के अनुसार, यूबीएफ कुल और पूर्ण आज्ञाकारिता के तहत सैमुएल ली और उनकी शिक्षाओं के अधीन है, एक विश्व प्रसिद्ध सोसाइजोलोग, जिसकी उत्तर अमेरिकी संप्रदायों में प्रकाशित छह पुस्तकें थीं;

यूबीएफ, हरे कृष्ण, नैनी और साइंटोलॉजिस्ट जैसे पारंपरिक युवा समूहों की जगह जल्दी से सत्तावादी मन-नियंत्रण समूहों की एक नई लहर का एक हिस्सा है। शमूएल ली, जिसका असली नाम चांग वू ली है, ने 1 9 60 के दशक में अमेरिकी प्रेस्बिटेरियन मिशनरी सारा बैरी के साथ कोरिया में यूबीएफ शुरू किया था। 1 9 76 में कोरियाई सदस्यों के बीच विद्रोही होने के कारण उन्होंने ली के दुर्व्यवहार का हिस्सा ली और ली और बैरी को संयुक्त राज्य में लाया, जहां वे शिकागो में अपने मुख्यालय से यूबीएफ संचालन को नियंत्रित करते हैं।

वर्ष 2000 में यूबीएफ दुनियाभर में एक और सुधार आंदोलन उठे। मुख्य मुद्दे फिर से ली और यूबीएफ परंपराओं और प्रथाओं द्वारा आध्यात्मिक, अधिकार और वित्तीय दुर्व्यवहार थे जिन्हें अपमानजनक माना जाता था। फिर, ली को “विद्रोह” के रूप में किसी भी आलोचना को तीव्र रूप से अस्वीकार कर दिया गया था। जनवरी 2001 में ली के घर में एक आग के माध्यम से मृत्यु हो गई। नए शीर्ष नेतृत्व सारा बैरी और जॉन जून ने सभी सुधार वाले दिमाग वाले सदस्यों को निकालने और समस्याग्रस्त मुद्दों के बारे में कोई भी चर्चा को खारिज करते हुए सैमुअल ली के पाठ्यक्रम का पालन किया।

एक से एक बाइबल अध्ययन के लिए गहन: 1 99 3 में, जुलाई में मुझे उनकी रविवार की पूजा करने की सेवा और उनके केंद्र जो मुनीरका गांव में स्थित है, को नई दिल्ली को यूबीएफ, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी सेंटर के रूप में नामित किया गया है। पूजा सेवा सेवक 50 के आसपास थे और उनमें से ज्यादातर पूर्वोत्तर भारतीयों के हैं, उनमें से कुछ दक्षिण भारतीयों के थे। छात्रों को मुख्य रूप से कोरियाई मिशनरियों द्वारा यूबीएफ बाइबल अध्ययन के लिए पेश किया जाता है, जिसे समूह के सदस्यों द्वारा चरवाहा कहा जाता है।

जब मुझे बाइबल अध्ययन के लिए एक मिशनरी द्वारा आमंत्रित किया गया था, तो मैं इसे अस्वीकार नहीं कर सका लेकिन मैं बल्कि चिंतित था और निमंत्रण के बारे में उत्साहित महसूस कर रहा था। मैंने पीटर के साथ कुछ एक-से-एक गहन बाइबिल अध्ययन सत्र शुरू किए, और आखिरकार वह मेरे निजी चरवाहा की तरह बन गया फिर मैंने बाइबिल के घर में रविवार की सेवा में भाग लेना शुरू किया, सुबह की पढ़ाई, और कुछ महीनों बाद मैं कई यूबीएफ गतिविधियों में हर दिन शामिल था, और कुछ महीनों में मैं पूरी तरह बदल गया हूं।

मैं जामिया मिलिया विश्वविद्यालय, नई दिल्ली में समाजशास्त्र सम्मान का अध्ययन करने वाला महत्वाकांक्षी छात्र था। गहन बाइबिल अध्ययन के दौरान मेरे शेफर्ड ने मैथ्यू अध्याय 6: कविता 33 पर जोर दिया। “परन्तु पहले उसका राज्य और उसकी धार्मिकता ढूंढ़ो, और इन सब बातों को भी तुम्हें दिया जाएगा।” नतीजतन, मैंने सांसारिक महत्वाकांक्षा को अस्वीकार करना शुरू किया और अंत में मैं पूर्णकालिक कर्मचारियों के सदस्य बन गया और यूबीएफ, जेएनयू केंद्र को अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।

4 नवंबर, 1994 को मुझे एक सामान्य औपचारिक समारोह में “शेफर्ड” के रूप में नियुक्त किया गया था, जिसे हमारे अध्यापक जिमी ली और उनकी पत्नी मारिया ली ने मार्क के अध्याय 3: 14 कविता से बाइबल शब्द पढ़ कर किया था, “उन्होंने बारह- उन्हें प्रेरित बताते हुए कि वे उसके साथ हो सकते हैं और वह उन्हें बाहर प्रचार कर सकता है ” और औपचारिक सेवा खत्म होने के बाद, मुझे सदस्यों से शेफर्ड के रूप में प्रोत्साहित शब्दों से परिचित किया गया, “प्रिय भाई, भगवान की इच्छा और समय के अनुसार शेफर्ड एक परिसर के रूप में शेफर्ड इसाक को ऊपर उठाने के लिए भगवान का धन्यवाद और प्रशंसा करें। मिशन का अपना जीवन और आपको बहुत आध्यात्मिक फल-यूबीएफ ब्रदर्स और बहनों को सहन करने में मदद करता है। ”

हालांकि, यह एक आध्यात्मिक बलात्कार जैसा था, लेकिन मुझे वास्तव में इसका एहसास नहीं है जब तक कि गंभीर बिट्स और टुकड़े नीचे आते नहीं हैं और उस समय तक मैं पहले से बहुत दूर था। नव भर्ती चरवाहा धीरे-धीरे परिवार, मित्रों और अन्य सभी लोगों से अलग हो गया था, जो सीधे यूबीएफ से जुड़े थे। यहां तक ​​कि उन्होंने हमारे हीमर चर्च सेवा में भाग लेने से प्रतिबंधित किया। एक अवसर पर मैं अपने व्यक्तिगत शेफर्ड की पूर्व अनुमति के बिना हमारे सामुदायिक फसल त्योहार में शामिल था और बाद में यह जानने के बाद, उन्होंने पूरे रात प्रार्थना करने का एक मजबूत डिक्री जारी की जब तक मैं पश्चाताप के आँसू से नहीं गिरता।

वफादारी का परीक्षण: पहले चरण में, चरवाहों ने भर्ती के लिए जाहिरा तौर पर बिना शर्त स्वीकृति और स्नेह दिखाया। यदि हम शर्मीले थे और थोड़ा असुरक्षित थे, तो उस माहौल ने आपको अपने विचारों के बारे में अधिक ज्ञान और महसूस किया है। प्रत्येक एक-से-एक बाइबल अध्ययन के दौरान, भेड़ों को अपने बारे में जानकारी प्रकट करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था, खासकर उनके दैनिक जीवन शैली को सोगाम (जो एक कोरियाई शब्द है जिसका अर्थ सीधे दिल से है) के माध्यम से – उनके भय, अपराध और असुरक्षाएं। यही वह जगह है जहां मुझे हेरफेर में मिला। इस तरह की सूचना लोगों पर दर्दनाक रूप से बाद में इस्तेमाल करने के लिए बदल गई थी।

यदि वे आपको अपने मित्रों, परिवार और उन लोगों से दूर कर सकते हैं जो आप पर भरोसा करते हैं; तो वे उन्हें प्रतिस्थापित कर सकते हैं और पूरी तरह से हमारे जीवन को घेर सकते हैं। उन्होंने लगातार हमारे समय पर कब्जा कर लिया और निर्णय लेने शुरू कर दिए ताकि मैं धन्यवाद, सप्ताहांत और गर्मी की अवकाश या उनके साथ अध्ययन के लिए घर नहीं जाऊंगा। मेरे शेफर्ड ने मुझसे कहा था कि मेरे माता-पिता मेरी नई प्रतिबद्धता को नहीं समझेंगे और शायद मुझे इसके लिए सताएंगे। जब ऐसा हुआ, तो चरवाहा ने समझाया, मैं जानता था कि शैतान उनके माध्यम से काम कर रहा था। उस शीर्ष पर कि मेरी शेफर्ड ने मुझे यूबीएफ को अधिकतम वित्तीय प्रतिबद्धताओं के लिए जोर दिया।

और भर्ती से परमेश्वर को पूरी आज्ञाकारिता के लिए वफादारी परीक्षणों की एक श्रृंखला थी, और यूबीएफ के नेताओं ने शारीरिक शोषण का सहारा लिया होगा यदि जिद्दी सदस्यों ने तोड़ने से इनकार कर दिया। हमारा निदेशक जिमी ली को मसीह के रूप में सम्मानित किया गया था और उन्होंने समूह के व्यक्तिगत सदस्यों के जीवन पर जबरदस्त ताकत लगाई थी, जिसमें व्यक्तिगत रूप से सदस्यों के बीच विवाह की व्यवस्था भी शामिल थी।

रोमांटिक प्यार करता है: यदि किसी व्यक्ति को यूबीएफ के सदस्य के बाहर प्यार करता है तो ऐसे रोमांटिक मामलों को समूह द्वारा बुरा और असुविधाजनक माना जाता है। अगर उन्हें पता चला कि आप कुछ लड़कियां दे रहे थे, तो वे आपको एक दीवार पर रखेंगे, और हर रोज आपको चिल्लाएंगे, अपनी कमजोरियों के सभी क्षेत्रों को उजागर करके आपको दंड देते हैं। यह एक शास्त्रीय दिमागी धोने वाली तकनीक है जो युद्ध के कैदियों पर इस्तेमाल किया गया है। वे आपको तोड़ने के मुद्दे पर पहुंचे और फिर वे आपका उद्धारकर्ता बन गए और आपके लिए उनके द्वारा की गई छवि में फिर से बनाया। इस प्रयोग से, मुझे पता चला कि उन्हें लोगों की ज़िंदगी से अधिक बिजली मिली है। यह एक शास्त्रीय दिमागी धोने वाली तकनीक है जो युद्ध के कैदियों पर इस्तेमाल किया गया है।

UBF.CHICAGO केंद्र: मैनिटोबा पंथ जागरूकता केंद्र के प्रवक्ता गिलेस्पी के अनुसार, “अगर वे समूह के साथ रह रहे हैं, तो उन्हें बाहर निकालना लगभग असंभव है,” गिलेस्पी ने कहा। “बहुत से लोग जबरन अपने बच्चों को यूबीएफ के केंद्र से खींचने का सहारा लेते हैं।” लेकिन गॉर्डन गिलेस्पी के मुताबिक, मैनिटोबा कल्ट जागरूकता केंद्र के प्रवक्ता समूह ने अपने सदस्यों की भर्ती के लिए क्लासिक पंथ तकनीकों का उपयोग किया है; वे बहुत ही पेशेवर और बहुत अच्छी तरह से संगठित हैं।

कोरियाई महिलाओं में आम तौर पर युवा सफेद पुरुष छात्र होते हैं, जबकि महिलाएं जब महिला पहुंचती हैं, तब वे एक व्यक्ति से जुड़ जाते हैं। वे लोग जो स्वयं के बारे में सामाजिक रूप से अनिश्चित लगते हैं, उसके पीछे जाना था। गिलेस्पी ने कहा कि युवाओं के कल्त विचारशील और आदर्शवादी युवा लोगों को आकर्षित करते हैं, अक्सर एक समय में जब वे अपने जीवन में अर्थ खोज रहे हैं। “यह दुखद बात है,” उन्होंने कहा, “इन संप्रदायों को हमेशा एक बुद्धिमान प्रकार के व्यक्ति से अपील की गई है जो समाज के बारे में और जिस तरह से काम करता है, उसके बारे में कुछ करना चाहता है।”

“इसका मतलब सामान और हम बस इसके बारे में अधिक सुनना शुरू कर रहे हैं।” शिकागो में एक विरोधी-यूबीएफ लॉबी समूह के प्रमुख ब्लेचेस ब्रौन ने कहा कि उन्होंने एक पत्र में पंथ जागरूकता समूहों को भेजा कि यूबीएफ प्रथाएं ईसाई होने लगती हैं, लेकिन उसके बेटे सहित कई लोगों ने इसे छोड़ दिया है, फिर से मनोवैज्ञानिक समस्याएं हुई हैं -सेंट्रिंग सोसाइटी, विशेषकर उन लोगों को जो बाहर निकलने वाली परामर्श और पुनर्वास प्राप्त नहीं करते थे।

“बाहर से, यह ईसाई विश्वासों के साथ बहुत ज्यादा एक ईसाई समूह प्रतीत होता है,” उसने कहा। “लेकिन वे शास्त्रों को अपने आप के अनुरूप करने के लिए मोड़ देते हैं और उनके व्यवहार और व्यवहार घिनौने हैं।”

एक अन्य मां के अनुसार जो लॉबी समूह में शामिल हो गए, उसके बेटे को यूबीएफ ने ले लिया, समूह के नेताओं ने अपने बेटे के आत्म-सम्मान को अपराध और स्वीकारोक्ति की रणनीति का उपयोग करके नष्ट कर दिया, अंततः अपने साहचर्य और देवताओं के रूप में खुद को निर्माण किया। ” थोड़े समय के लिए, “उसने कहा।” लेकिन यह अभी भी पांच सीधे दिन ले गया ताकि वह उसे खारिज कर सकें। वह इस बिंदु पर पहुंचा था कि वह अपने चरवाहा की अनुमति के बिना कुछ भी नहीं कर सकता था। यह एक धार्मिक मुद्दा नहीं है। ,” उसने कहा।

यूबीएफ से निषिद्ध: एक बार मुझे हमारे निदेशक जिमी ली से मिलने के लिए सूचित किया गया था और हमारे पास मिशन के अपने भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए बहुत लंबी चर्चा हुई थी। उन्होंने स्पष्ट रूप से मुझे बताया कि मैं विश्वास से शादी नहीं कर रहा हूं और मुझे विश्वास नहीं है कि यह भगवान का निर्देश है। यद्यपि मैंने अपनी पसंद से शादी करने के लिए सौदा करने की कोशिश की थी, लेकिन मुझे भगवान की इच्छा के उल्लंघन और मेरी जिंदगी के उद्देश्य का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था। फिर मुझे मिशन से खुद को अलग करने के लिए कोई विकल्प नहीं था।

अंत में, मैं इस विवादास्पद मिशन पर अपने विचार व्यक्त करना चाहूंगा क्योंकि मेरे कई भाई अभी भी इसमें सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। सभी धार्मिक विश्वास सच या सहायक नहीं हैं जो पहले से ही विश्वविद्यालय बाइबल फैलोशिप में परीक्षण किया गया था। यदि रहस्यवाद है जो पवित्र है, तो वह भी है जो अपवित्र है। इसलिए, हमें सच्चे विश्वास को झूठी, राक्षसी से दैवीय, बोगस से सच्चाई से अलग करने के लिए ठंडे-मोटे विश्लेषण और उचित मानदंड की आवश्यकता है।

अन्यथा, हम फिर से देवताओं पर भरोसा करेंगे जो असफल हो जाते हैं, उनके अनुयायियों के महान विचारों का मजाक उड़ाते हैं जो एक संस्कृति के साथ सुंदरता का पुनर्गठन करना चाहते हैं और अर्थ, स्वतंत्रता और पूर्ति के साथ रहते हैं। धार्मिक विचारधारा सामाजिक व्यवस्था के लिए मूलभूत है। यह या तो किसी दिए गए सामाजिक आदेश को वैधता देता है या बदलना चाहता है।

स्रोत: http://www.e-pao.net/epSubPageExtractor.asp?src=leisure.essays.Isaac_Hmar.The_Christ_Figure